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Business के लिए Pinterest का उपयोग कैसे करें: 8 Strategies जिन्हें आपको जानना आवश्यक है

 क्या आप वर्तमान में अपने सपनों की छुट्टी की योजना बनाने के लिए Pinterest का उपयोग कर रहे हैं या स्वादिष्ट दिखने वाले बेक किए गए सामान की कोशिश कर रहे हैं - या आप व्यवसाय के लिए Pinterest का उपयोग कर रहे हैं? यदि आप बाद वाला अभी तक नहीं कर रहे हैं, तो इस दृश्य मंच पर अपने ब्रांड को लाने पर विचार करने का समय आ सकता है।

Pinterest सभी आकारों के व्यवसायों को स्वयं को बाज़ार में लाने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है - एक विज़ुअल सर्च इंजन के रूप में, Pinterest आपके ब्रांड के लिए नए संभावित ग्राहकों को उजागर करने के लिए बहुत अच्छा है।


ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रेरणा के लिए पिनर मंच पर आते हैं। वे नई चीजों को आजमाना चाहते हैं, नए विचारों की खोज करना चाहते हैं, महान व्यंजनों को ढूंढना चाहते हैं, और अक्सर, अपनी अगली खरीदारी करने के लिए प्रेरित होते हैं।


यह लेख आपको आरंभ करने के लिए सभी Pinterest मार्केटिंग मूल बातें शामिल करेगा जिनमें शामिल हैं:


Pinterest मार्केटिंग क्या है?

व्यवसाय के लिए Pinterest का उपयोग कैसे करें

Pinterest बिज़नेस अकाउंट कैसे सेट करें

महत्वपूर्ण भाषा जो आपको पता होनी चाहिए जो आपकी Pinterest मार्केटिंग रणनीति में मदद करेगी

हूटसुइट के साथ Pinterest का उपयोग कैसे करें


Pinterest मार्केटिंग क्या है?

 Pinterest मार्केटिंग रणनीति का एक सेट है जो नए दर्शकों तक पहुंचने और आपके ब्रांड और उत्पादों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए Pinterest को आपके व्यवसाय की बड़ी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति में शामिल करता है।


Pinterest Business के अनुसार, सोशल मीडिया विपणक इस प्लेटफ़ॉर्म की ओर रुख करते हैं:


नए दर्शकों तक पहुंचें और ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाएं।

व्यवसाय की वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर अधिक ट्रैफ़िक लाएं।

न्यूज़लेटर साइन-अप, टिकट बिक्री या खरीदारी जैसे रूपांतरणों को प्रोत्साहित करें।

दूसरे शब्दों में, व्यवसाय के लिए Pinterest का उपयोग करने से आपके ब्रांड को बहुत से लोगों तक पहुँचने और पैसा कमाने में मदद मिल सकती है।


2021 तक, Pinterest हर महीने 459 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का 14वां सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है।

 वास्तव में, 80% साप्ताहिक पिनर्स ने Pinterest पर एक नया ब्रांड या उत्पाद खोजा है। और Pinterest के आंकड़े बताते हैं कि बनाए गए पिनर और बोर्ड दोनों की संख्या साल दर साल बढ़ रही है।


यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यदि आपका व्यवसाय उसी जनसांख्यिकीय को लक्षित करता है जो Pinterest से प्यार करता है और उसका उपयोग करता है। मंच ने ऐतिहासिक रूप से उन महिलाओं और लोगों को आकर्षित किया है जो खरीदारी करना या एक नई परियोजना शुरू करना चाहते हैं। 2021 तक, यह पुरुषों और Gen Z-ers के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।


Pinterest सकारात्मक प्रेरणा की तलाश करने वाले लोगों के बीच भी लोकप्रिय है - यह FOMO या विवादास्पद बैक-एंड-फॉरवर्ड के लिए मंच नहीं है।


अब जब आप जानते हैं कि Pinterest मार्केटिंग क्या है, तो यह आगे बढ़ने का समय है कि आप Pinterest पर अपने व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं। 8 कार्रवाई योग्य युक्तियों के लिए पढ़ते रहें।


व्यवसाय के लिए Pinterest का उपयोग कैसे करें: 8 युक्तियाँ और तरकीबें


 1. Pinterest मार्केटिंग रणनीति बनाएं


 Pinterest मार्केटिंग रणनीति बनाने का अर्थ है:

  • स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करना (विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध)। Pinterest पर निम्नलिखित प्राप्त करने के शीर्ष पर, क्या आप आशा करते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाएगा, किसी विशिष्ट उत्पाद की बिक्री बढ़ाएगा या किसी ईवेंट के लिए साइन-अप ड्राइव करेगा?
  • सामान्य Pinterest ऑडियंस और इस चैनल का उपयोग करने वाले जनसांख्यिकीय के बारे में सीखना।
  • अपने ब्रांड के विशिष्ट Pinterest लक्षित दर्शकों के बारे में सीखना।
  • यह देखते हुए कि आपके प्रतियोगी इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्या कर रहे हैं।
  • अपने सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर में Pinterest के लिए ऑन-ब्रांड सामग्री की योजना बनाना और उसे शामिल करना।


एक बार जब आप एक स्पष्ट रणनीति निर्धारित कर लेते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों की ओर काम करना शुरू कर सकते हैं।

 2. आकर्षक, लुभावना सामग्री पिन करें

Pinterest एक विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए व्यवसाय के लिए इसका प्रभावी ढंग से उपयोग करने का अर्थ है साझा करने के लिए उच्च-गुणवत्ता, आकर्षक दृश्य सामग्री का उत्पादन करना।


तो, क्या एक लुभावना पिन बनाता है?

  • लंबवत इमेजरी। डेटा से पता चलता है कि 82% उपयोगकर्ता मोबाइल पर Pinterest ब्राउज़ करते हैं। अजीब तरह से क्रॉप की गई छवियों के साथ समाप्त होने से बचने के लिए 2:3 पहलू अनुपात के लिए शूट करें।
  • अपनी छवि और वीडियो की गुणवत्ता पर विचार करें। आप पिक्सेलेशन से बचना चाहते हैं, इसलिए उच्चतम गुणवत्ता वाली छवि और वीडियो का लक्ष्य रखें जिसकी Pinterest अनुशंसा करता है।
  • वर्णनात्मक प्रति। अच्छे विवरण आपको SEO को बेहतर बनाने, अपनी छवियों में संदर्भ जोड़ने और उपयोगकर्ताओं को लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं।
  • टेक्स्ट ओवरले। एक शीर्षक शामिल करने पर विचार करें जो आपके दृश्य संदेश को पुष्ट करता है।
  • स्वादिष्ट ब्रांडिंग। यदि यह आपके ब्रांड के लिए समझ में आता है और आपकी Pinterest मार्केटिंग रणनीति से मेल खाता है, तो अपने लोगो को अपने पिन में शामिल करें ताकि आपका ब्रांड रेपिन फेरबदल में खो न जाए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके लिंक काम करते हैं। टूटे हुए लिंक आपके ब्रांड की मदद नहीं करेंगे! सुनिश्चित करें कि आपके पिन के साथ लिंक 404 पर नहीं जाएगा और यह पिनर्स को सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए तेज़ी से लोड होता है।
अंत में, सुसंगत रहें! लगातार, दैनिक पिनिंग एक बोर्ड बनाने और उसे एक बार में भरने की तुलना में अधिक प्रभावी है। और नियमित रूप से पिन करना सुनिश्चित करता है कि आपकी सामग्री व्यापक दर्शकों तक पहुंचेगी

3. विभिन्न पिन प्रारूपों का प्रयास करें
 
Pinterest एक इमेज-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, लेकिन यह केवल तस्वीरों के बारे में नहीं है।

सब मिला दो! पिनर्स को अपने ई-कॉमर्स स्टोर पर खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने वाला वीडियो पिन करें या कैरोसल बनाने के लिए पिन में एकाधिक फ़ोटो जोड़ने का प्रयास करें।

उदाहरण के लिए, प्यूमा अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए वीडियो का उपयोग करता है:
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लेकिन भले ही 80% पिनर Pinterest पर एक नया ब्रांड या उत्पाद खोजते हैं, लेकिन खरीदारी और अपने ब्रांड का स्पष्ट रूप से प्रचार करने से परे सोचें।

पिनर भी प्रेरणा के लिए मंच पर आते हैं, 85% पिनर कहते हैं कि वे एक नया प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए Pinterest पर आते हैं। अपने दर्शकों को मज़ेदार और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने के लिए हाउ-टू पिन या प्रेरणा बोर्ड पोस्ट करने पर भी विचार करें।

उदाहरण के लिए, नेस्प्रेस्सो पिनर्स को अपने ब्रांड के साथ जोड़ने के लिए चरण-दर-चरण सामग्री को पिन करता है:

4. अपने बोर्डों की सावधानीपूर्वक योजना बनाएं
Pinterest खोजों में से 97% गैर-ब्रांडेड हैं, आपके ब्रांड के बोर्ड विशिष्ट विषयों में रुचि रखने वाले या विशिष्ट चीजों को सीखने में रुचि रखने वाले नए पिनर तक पहुंचने में सहायता कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, Oreo के बोर्ड में आने वाली मौसमी छुट्टियों के लिए प्रेरणा के साथ पिन शामिल हैं - जैसे इसका डरावना स्वीट हैलोवीन बोर्ड और Oreo बोर्ड के साथ छुट्टियां - साथ ही इसके Oreo कपकेक और Oreo कुकी बॉल्स बोर्ड जैसे नुस्खा विचार।

दूसरे शब्दों में, ब्रांड कुशलता से उपयोगी, आकर्षक और प्रेरक सामग्री बोर्डों को उन बोर्डों के साथ मिलाता है जो अधिक प्रचार वाले होते हैं:

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और एवीनो के अपने उत्पादों के लिए बोर्ड हैं, जैसे एवीनो बॉडी और सन केयर बोर्ड:

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लेकिन ब्रांड के पास अन्य बोर्ड भी हैं, जैसे अर्थ डे बोर्ड जिसमें पिन शामिल हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से ब्रांड को प्रदर्शित करते हैं और यह समझते हैं कि उनके दर्शक क्या मूल्य और समर्थन करते हैं।

5. SEO के लिए अपने पिन को ऑप्टिमाइज़ करें
Pinterest एक खोज इंजन है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय के पिन खोज में आसानी से मिल जाते हैं! अपने पिन के विवरण में, बोर्ड पर और हैशटैग में कीवर्ड शामिल करें।

रिच पिन, डुप्लीकेट सामग्री से बचते हुए आपके व्यवसाय की वेबसाइट से नई सामग्री को पिन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो आपके ब्रांड के Pinterest SEO को भी बढ़ावा देगा।

6. अलग-अलग Pinterest विज्ञापन आज़माएं
Pinterest पर अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने का एक अन्य प्रभावी तरीका विज्ञापनों के साथ है। Pinterest विज्ञापनदाताओं को कीवर्ड, रुचियों, स्थान, आयु और अन्य मीट्रिक और श्रेणियों के आसपास विज्ञापनों को लक्षित करने की अनुमति देता है।

और विस्तृत ऑडियंस लक्ष्यीकरण विज्ञापनदाताओं को Pinterest उपयोगकर्ताओं के विशिष्ट समूहों तक पहुँचने देता है, जिनमें शामिल हैं:

  • वे लोग जो आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं।
  • वे लोग जिन्होंने आपके पिन के साथ सहभागिता की है।
  • वे लोग जिन्होंने प्लेटफ़ॉर्म पर समान सामग्री के साथ सहभागिता की है।
  • एक कस्टम सूची, जैसे आपके न्यूज़लेटर ग्राहक।
वीडियो विज्ञापनों से लेकर संग्रह तक प्रचारित पिन तक, Pinterest पर कई प्रकार के विज्ञापन उपलब्ध हैं। Pinterest विज्ञापन के बारे में वह सब कुछ जानें जो आपको जानना चाहिए।

7. मेट्रिक्स को ट्रैक करें
एक सफल Pinterest मार्केटिंग रणनीति डेटा-चालित है। दूसरे शब्दों में, प्रमुख Pinterest मेट्रिक्स और ऑडियंस व्यवहार को ट्रैक करना, मापना और विश्लेषण करना सोशल मीडिया प्रबंधकों को यह देखने में मदद करता है कि कौन सी सामग्री सबसे अच्छा प्रदर्शन करती है और कौन सी सामग्री थोड़ी कम आकर्षक है।

8. अपनी Pinterest प्रोफ़ाइल का प्रचार करें
अंत में, सुनिश्चित करें कि अन्य प्लेटफार्मों के आपके वफादार अनुयायी जानते हैं कि आप Pinterest पर भी सक्रिय हैं। अपनी Pinterest प्रोफ़ाइल का प्रचार करें:

अपनी कंपनी की वेबसाइट पर अपने Pinterest प्रोफ़ाइल से लिंक करके।
आपके ईमेल हस्ताक्षर में लिंक सहित।
अपने व्यवसाय के अन्य सामाजिक चैनलों पर अपने Pinterest व्यवसाय खाते का क्रॉस-प्रमोशन करना।
Pinterest प्रोफ़ाइल के समाचार को कंपनी न्यूज़लेटर में साझा करना।

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