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क्लिकबैंक एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

  लोगों के बीच इन दिनों Clickbank Affiliate Marketing का चलन बन रहा है। त्वरित विकास के कारण सभी व्यक्तियों को अपने ब्लॉग से आय उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है।


1. क्लिकबैंक क्या है?

 क्लिकबैंक संभवत: ऑनलाइन विश्वव्यापी खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र है। व्यक्तिगत हो या कोई बड़ा प्रयास, हर कोई एक डीलर और विज्ञापनदाता बन सकता है।

क्लिकबैंक में, आप भौतिक और कम्प्यूटरीकृत दोनों तरह की वस्तुओं को बेच या अग्रिम कर सकते हैं। क्लिकबैंक को 1998 में टिम और एलीन बार्बर ने आकार दिया था।

उस बिंदु से आगे, Clickbank अपने ब्रांड विकसित करने के साथ ठोस और सहायक संगठनों को चला रहा है। यह ऑफशूट विज्ञापनदाताओं के लिए भी सबसे अच्छी जगह है।

आप सहायक विज्ञापनदाता के रूप में आइटम और व्यवस्थापन को भी आगे बढ़ा सकते हैं। सहायक कंपनियों को आगे बढ़ने के लिए वस्तुओं का एक बड़ा वर्गीकरण है।

क्लिकबैंक के 200 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और प्रतिदिन 30000 खरीदता है। वर्तमान में, क्लिकबैंक 190 से अधिक देशों में सौदों में $4 बिलियन का रिकॉर्ड रखता है।

आप एक Affiliate Marketer के रूप में, बड़ी संख्या में कंप्यूटरीकृत आइटम जैसे डिजिटल किताबें, रिकॉर्डिंग और प्रोग्रामिंग बेच सकते हैं। कुछ देशों में कई व्यक्ति क्लिकबैंक सहायक के रूप में अच्छी आय प्राप्त कर रहे थे।


2. क्लिकबैंक कैसे काम करता है?

आपके भ्रमण का प्रारंभिक चरण यह पता लगाने के साथ शुरू होता है कि ClickBank कैसे कार्य करता है?

यह एक विशाल वाणिज्यिक केंद्र और एक सदस्य नेटवर्क है जहां आप या तो अपनी वस्तुओं को बेच सकते हैं या दूसरों की वस्तुओं को एक शाखा के रूप में आगे बढ़ा सकते हैं।

आप अपने आइटम क्लिकबैंक पर भेजते हैं, और सहायक आपके आइटम को उनके माध्यम से आगे बढ़ाएंगे। आइटम डेटा और हाइलाइट्स के बारे में पता लगाने के बाद ही वे आपके आइटम को आगे बढ़ाएंगे।

यदि वस्तु शाखा से आगे बढ़ने के लिए उपयुक्त है, तो वह वस्तु को आगे बढ़ाना शुरू कर देगा। सदस्य द्वारा किए गए प्रत्येक प्रभावी सौदे के साथ, आप खरीद लेंगे।

अनिवार्य रूप से, यदि आप ClickBank पर एक शाखा में बदलना चुनते हैं, तो आप एक भागीदार के रूप में वस्तुओं को आगे बढ़ा सकते हैं। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक सौदे पर आपको एक कमीशन प्राप्त होगा।

आपके लिए आगे बढ़ने के लिए एक ही विशेषता में बहुत सी चीज़ें उपलब्ध हैं। आखिरकार, क्लिकबैंक व्यापारियों और विज्ञापनदाताओं के प्रकाश में काम करता है। यह एक किफायती वातावरण बनाता है जहां हर कोई नकदी लाएगा।

मुझे क्लिकबैंक का उपयोग क्यों करना चाहिए?

 क्लिकबैंक विज्ञापनदाताओं और अपने सदस्य संगठनों और सौदों को विकसित करने के प्रयासों के लिए एक प्रसिद्ध मंच है। आपको क्लिकबैंक का उपयोग क्यों करना चाहिए, इसके कई कारण हैं?

  1. क्लिकबैंक के साथ शुरुआत करना बेहद आसान है।
  2. उनके कार्यक्रम को शुरू करने के लिए किसी आवश्यकता और योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
  3. यह विक्रेताओं के लिए महान सहबद्ध विपणक की मदद से अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  4. Affiliates लोकप्रिय उत्पादों और ऑफ़र पर 75% तक कमीशन कमा सकते हैं।
  5. यह विभिन्न बिलिंग चक्रों के साथ स्वस्थ निष्क्रिय आय सुनिश्चित करता है।
3. Clickbank Affiliate (स्टेप-बाय-स्टेप) से पैसे कैसे कमाए?

 क्लिकबैंक आपके स्वयं के व्यवसाय और साझेदार विज्ञापन व्यवसाय को विकसित करने का एक चरण है। साथ ही यह इससे जुड़ी सभी सभाओं को पैसे लाने की अनुमति देता है।

ग्राहकों के अपवाद के साथ, स्पष्ट रूप से सभी बातों पर विचार किया गया। हम एक संबद्ध के रूप में सूचीबद्ध होने के लिए बिट-बाय-बिट विधियों के बारे में क्या सोचते हैं।

3.1. क्लिकबैंक पर साइन अप करना
 क्लिकबैंक एक बहुत बड़ा केंद्र है जहां आप अपने सामान बेचने के लिए जुड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप क्लिकबैंक वाणिज्यिक केंद्र से सदस्य के रूप में अन्य वस्तुओं को बेच सकते हैं।

आइटम बेचने के ये दो अलग-अलग तरीके आपको नकद बना सकते हैं। इसके अलावा, आप वस्तुओं की बिक्री शुरू करने से पहले वास्तव में क्लिकबैंक में शामिल होना चाहते हैं।
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क्लिकबैंक में शामिल होने के लिए, साइट लैंडिंग पृष्ठ के लिए एक बीलाइन बनाएं। वर्तमान में, पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में स्थित सूचना विनिमय बटन पर क्लिक करें।

सूचना विनिमय पृष्ठ पर, आप अपने उपयोगकर्ता नाम और गुप्त वाक्यांश जैसी प्रत्येक सूक्ष्मता को भरना चाहते हैं। वर्तमान में आपको Clickbank की रूपरेखा दिखाई देगी। उस बिंदु से आगे, प्रोफ़ाइल की समाप्ति प्रक्रिया शुरू करें।
      

अपने प्रोफाइल पेज के निचले हिस्से में "हमें आपकी प्रस्तुति को बेहतर बनाना चाहिए" बटन पर क्लिक करें। यह आपसे क्लिकबैंक में शामिल होने का कारण पूछेगा। आपके पास पाँच (5) विकल्प हैं:
  •  भौतिक उत्पाद बेचें
  • डिजिटल उत्पाद बेचें
  • एक सहयोगी के रूप में उत्पादों का प्रचार करें
  • एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में उत्पादों को बढ़ावा दें
  • बाजार अनुसंधान करें 
किसी एक विकल्प को चुनने के बाद, आप वास्तव में अपनी वार्षिक आय का डेटा देना चाहते हैं। जैसा कि आप एक नवेली हैं, आप $0 से $25K ब्राउज़ कर सकते हैं।
वर्तमान में सहेजें पर क्लिक करें, और आपको क्लिकबैंक के डैशबोर्ड क्षेत्र में ले जाया जाएगा। अब, आप सूचना विनिमय प्रक्रिया के साथ लगभग समाप्त कर चुके हैं।
यहां, आपको यह चुनने की जरूरत है कि आप डीलर का रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं या ऑफशूट खाता बनाना चाहते हैं।

3.1.2. एक विक्रेता खाता बनाना


डैशबोर्ड में अकाउंट बनाएं पर क्लिक करें।

अब वेंडर, एफिलिएट कॉम्बिनेशन, कस्टम और टेस्ट जैसे अपने खातों की भूमिका चुनें।

भूमिका का चयन करने के बाद, अपना उपनाम दर्ज करें, जो आपकी विशिष्ट खाता आईडी होगी।

अंत में, अपना विक्रेता खाता बनाएं और इसे अपने डैशबोर्ड से एक्सेस करें।

यदि आप डैशबोर्ड > खातों में अपने नाम पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको आपके विक्रेता डैशबोर्ड की एक नई विंडो पर ले जाएगा।
विक्रेता सेटिंग्स में उपलब्ध अपनी मेरी साइट सेटिंग्स को पूरा करें।

एकमुश्त सक्रियण शुल्क के लिए आपको $49.95 का भुगतान करना होगा।


3.2.3. Affiliate Account बनाना

ClickBank पर एक भागीदार खाता बनाने का सबसे आम तरीका एक व्यापारी खाते को अधिनियमन व्यय से अलग करने के बराबर है।

अग्रिम में अंतर तब आता है जब आपको अपने रिकॉर्ड का काम चुनने की आवश्यकता होती है।

"सदस्य" या "मिश्रण" चुनें और अपने सहयोगी रिकॉर्ड के लिए भी एक असाधारण उपनाम बनाएं।

3.2. विज्ञापन के लिए उत्पाद चुनें
 आगे बढ़ने के लिए सही वस्तु चुनना इस पूर्वाभ्यास चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही वस्तु चुनने की क्षमता ने भागीदारों के बीच कई निराशाओं को प्रेरित किया है।

सही आइटम को ट्रैक करने की समझ के अभाव के कारण 78% से अधिक नए भागीदार प्रभावी ढंग से नहीं चल सके।

आपको उसी तरह गलत कदम नहीं उठाना चाहिए और इस सहयोगी से लाभ प्राप्त करना चाहिए। हम आपको सटीक रूप से निर्देशित करेंगे कि आप उस एक वस्तु को कैसे चुनना चाहते हैं जो आपको उपलब्धि प्रदान करे।

आप अपनी विशेषता या बाजार में होने वाले पैटर्न को समझना चाहते हैं। इसमें अनुसंधान में परिश्रम का एक अच्छा टुकड़ा शामिल है।

पैटर्न और आइटम विशिष्टताओं के साथ अनुभव प्राप्त करने से आपको लीड और सौदे बनाने में मदद मिलेगी।

आप SEMrush जैसे उद्योग चलाने वाले उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जो अनुसंधान प्रदर्शित करने के लिए संभवत: सबसे अच्छा उपकरण प्रदान करता है।

क्लिकबैंक में "वाणिज्यिक केंद्र" पर जाएं और अपना आवश्यक वाक्यांश दर्ज करें। यह आपको आपकी खोज से जुड़ी चलती वस्तुओं का काफी विस्तार प्रदान करेगा।


परिणाम आपका उद्देश्य हैं, और यह वाणिज्यिक केंद्र में शीर्ष परिणाम दिखाता है। आप परिणामों को छानकर सही वस्तु प्राप्त करने की अतिरिक्त संभावनाओं के लिए अपने परिणामों को सीमित कर सकते हैं।

"एडवांस" बटन वह जगह है जहां आपको आइटम को ट्रैक करने के बाद आगे बढ़ने के लिए क्लिक करना होता है। आइटम को चुनने के बाद, "क्रिएट हॉपलिंक्स" बटन के माध्यम से मेंबर जॉइन करें।

3.3. किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न रणनीतियाँ
 3.3.1. वेबसाइट के माध्यम से उत्पादों का प्रचार करना
 डीलरों के लिए एक अचूक तकनीक में उनकी साइट और आइटम अग्रिम हैं। हालांकि, यह केवल विक्रेताओं तक ही सीमित नहीं है, फिर भी सहायक कंपनियां भी इस तकनीक का उपयोग कर सकती हैं।

आपकी साइट पर ग्राहकों को आकर्षित करने और रखने के लिए सामग्री सबसे बड़ा तरीका है। फिर भी तुम्हें सीखना चाहिए,

  • क्या सामग्री महान बनाती है?
  • उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपको किस तरह सामग्री का उपयोग करना चाहिए?
 आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वेबसाइट पर सब कुछ काम कर रहा है और अच्छी तरह से पॉलिश किया गया है।
  •  अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से समीक्षा-प्रकार की पोस्ट प्रकाशित करें।
  • वेबसाइटों पर उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करने वाले अतिरिक्त तत्व सामग्री लिंक और बैनर हैं।
  • सामग्री लिंक एक पृष्ठ के भीतर किसी अन्य पृष्ठ का पूर्वावलोकन दिखाने के लिए बहुत अच्छे हैं
यह हाइपरलिंक की तुलना में अधिक स्थान लेता है, हालांकि, यह आपके मेहमानों को आपके ब्लॉग को गहराई से देखने की अनुमति देता है। आप आकर्षित कर सकते हैं या अपने ग्राहक को अपनी स्वीकृति के विकल्पों तक पहुंच पर समझौता कर सकते हैं।

संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए झंडे एक पारंपरिक और सफल तरीका है। सही योजना और स्लोगन निर्णय के साथ, आप ध्वज की सहायता से वस्तु को सही तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।

3.3.2. ईमेल व्यापार
 यह स्वीकार करते हुए कि आपका लीड कैच आपकी साइट के ग्रीटिंग पेज में जोड़ा गया है, आप अपने सहयोगी मिशन के लिए संदेशों का एक शीर्ष क्रम बना सकते हैं।

ये सूची संभावित ग्राहकों के हैं, न कि केवल किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो आपकी साइट पर खरीदारी कर रहा है। आप अधिक स्पष्ट फ़ोकस के लिए भी एक अनुकूलित ईमेल धर्मयुद्ध का निर्माण कर सकते हैं।

हमारी ओर से प्रशासन को बढ़ावा देने वाले ईमेल का जोरदार सुझाव है Aweber, SendX, और GetResponse। किसी संभावित क्लाइंट को ईमेल भेजने से वह कट नहीं जाएगा।

ईमेल अभियानों के लिए ईमेल की एक अच्छी श्रृंखला का एक उदाहरण यहां दिया गया है।
 
  • प्रीसेल: ईमेल आपको बहुत पहले किसी अन्य आइटम के बारे में सूचित करेगा।
  • भेजना बंद करें: यह हाल ही में भेजे गए आइटम और उनकी हाइलाइट्स पर चर्चा करेगा। सीमाओं को अतिरिक्त रूप से शामिल किया जा सकता है।
  • अपडेट करें: 2 से 3 दिनों के बाद, आइटम और सीमाओं के बारे में एक अपडेट ईमेल भेजें।
  • कमी: यह ईमेल धर्मयुद्ध की समाप्ति को दर्शाता है, और मेल में दी गई छूट की समाप्ति तिथि के बारे में डेटा शामिल होगा।
3.3.3. Youtube वीडियो
 आजकल लोग रिकॉर्डिंग देखने में ज्यादा ऊर्जा लगाते हैं। वीडियो विज्ञापन देर से आने वाली सबसे कम खर्चीली लेकिन व्यवहार्य साइटों में से एक है।

साइट के बिना क्लिकबैंक से भुगतान प्राप्त करने के लिए, उस समय, एक असाधारण तरीका है। Youtube वेब पर सबसे बड़ा वीडियो-साझाकरण मंच है।

कई संगठनों ने इस स्तर पर आइटम को आगे बढ़ाने के लिए समूह प्रदर्शित करने वाले वीडियो बनाए हैं। Youtube पर वीडियो विज्ञापन प्रयास चलाना बेहद आसान है।

आपको बस अपनी जरूरत के हिसाब से एक ठोस वीडियो बनाना चाहिए और उसे यूट्यूब पर वितरित करना चाहिए।

रिकॉर्डिंग सबसे अधिक उपभोग की जाने वाली सामग्री है, और Youtube इसके लिए सबसे बड़ा मंच होने के साथ, आपके बाजार को विकसित करने की आपकी संभावनाएं अधिक हैं।

3.3.4. Pinterest पर पिन
 Pinterest एक अन्य अनुमत-से-उपयोग वाली तस्वीर-साझाकरण साइट है जहां संगठन अधिक उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों को अपनी साइट पर आकर्षित कर सकते हैं।

आप इस स्तर पर इन्फोग्राफिक्स, योजनाएं, ललित कला और फोटोग्राफी साझा कर सकते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि आप उन तस्वीरों को पोस्ट करें जो आपकी साइट के लिए भी याद की जाती हैं।

ऐसा करने से Pinterest से बनाए गए ट्रैफिक का विस्तार होगा। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि ट्रैफ़िक आपकी साइट पर रिकॉर्ड किए गए आपके ऑफशूट आइटम का आनंद उठाए

3.3.5. पेड प्रमोशन
 पेड प्रमोशन, क्लिकबैंक एफिलिएट मार्केटिंग का एक और आदर्श तरीका है। यह मानते हुए कि आप बस शुरुआत कर रहे हैं, आप इस तकनीक का उपयोग करके वस्तुओं को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं।

भले ही आपके पास एक निर्धारित बाजार हो, आपको अवसर पर भुगतान की गई उन्नति पर लगातार पीछे हटना चाहिए। फेसबुक विज्ञापनों और Google विज्ञापनों के लिए प्रायोजक को आगमन का बिंदु बनाना आवश्यक है।

आप अपनी साइट को सीधे Facebook विज्ञापनों और Google प्रचारों पर इंटरफ़ेस नहीं कर सकते। इसलिए एक असाधारण लैंडिंग या डील पेज बनाना एक परम आवश्यकता है।

याद रखें कि यह एक महंगी तकनीक है और किसी न किसी स्तर पर एक उपयोगी प्रचार अभियान को अंजाम देने के लिए किसी अवसर में निवेश करती है।

4. कैसे और कब बढ़ाना है?
 अपने भ्रमण की शुरुआत में, आपको एक प्रस्ताव का पालन करना चाहिए। आईएनएस और उसमें से हर एक को समझें। समझें कि भविष्य क्या कमजोर है और उस मुद्दे को दूर करने का प्रयास करें।

धीरे-धीरे, जब आप वेतन प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो अपने वर्तमान मिशन में वापस आ जाएं। आप ट्रैफ़िक और सौदों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन और पीपीसी विज्ञापनों पर अपना पैसा वापस कर सकते हैं।

  
यदि आपका संबद्ध अभियान और बिक्री फ़नल आय का एक स्थिर प्रवाह उत्पन्न करना शुरू कर रहे हैं, तो आपको एक नया संबद्ध अभियान शुरू करने पर विचार करना चाहिए।

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